16.6 C
New York
Sunday, February 28, 2021

Latest Posts

SEO KYA HAI और कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में

SEO KYA HAI और कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में दोस्तों आज हम जानेंगे कि SEO KYA...

Hello world!

Welcome to WordPress. This is your first post. Edit or delete it, then start writing!

SEO KYA HAI और कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में


SEO KYA HAI और कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज हम जानेंगे कि SEO KYA HAI? और SEO कैसे काम करता है? SEO कितने प्रकार का होता है ? और भी SEO के बारे में बहुत कुछ । आज मैं आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में Details में जानकारी दूंगा । तो आप इस पोस्ट को Last तक पढ़े ताकि इसके बाद आपको Search Engine Optimization में  किसी तरीके का कोई भी Doubt ना रहे तो चलिए शुरू करते हैं ।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक बहुत बड़ा Field है । आज के इस ब्लॉग में मैं आपको आपको Search Engine Optimization के Main Parts के बारे में बताऊंगा जो कि पिछले काफी सालों से चलता आ रहा है । जिसको आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का पिलर समझ सकते हैं । आज जो मैं आपको सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के Main Parts के साथ साथ आपको इसके कुछ और भी जरुरी भाग के बारे में बताऊंगा ।

यहां पर जरूरी भाग से मेरा मतलब है कि अगर आप एक घर बनाते हैं तो उस घर की जो मजबूती होती है वह आपका पिलर होता है । लेकिन पिलर के साथ-साथ उसमें और भी जरुरी चीजे लगती है जिनका अहम् रोल होता है । Same इसी तरह से Search Engine Optimization में भी मेन पार्ट के साथ-साथ कुछ स्मॉल पार्ट्स भी होते हैं जो आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद करते हैं ।

SEO KYA HAI
SEO KYA HAI

SEO का full Form क्या है ?

SEO का full Form “Search Engine Optimization” है ।

Search Engine Optimization कब आया?

ऐसा कहा जाता है कि SEO 1991 में आया और इसी समय पहली वेबसाइट भी बनाई गई । और फिर थोड़े ही समय के बाद बहुत सारी वेबसाइट बन गई । दोस्तों बहुत सारी वेबसाइट बनने का मतलब है कि बहुत सारा Content इंटरनेट पर अपलोड किया गया । लेकिन जैसा कि आप जानते हैं की Content सिर्फ एक ही Catogary का नहीं होता है । तो उस समय Users को सही कंटेंट Access करने के लिए प्रॉब्लम होना शुरू हो गया क्योकि उस समय SEO की समझ बहुत कम लोगो को थी या ये कह सकते हो नही थी ।

तब इसके solution के लिए SEO आया । तो उस समय दो चीजों की जरूरत पड़ी थी और वह है Structure एंड Accessibility. और इसी को देखते हुए Content को एक Structure दिया गया ताकि वह सही यूजर्स तक पहुंच सके यानी जिस यूजर्स को जो चीज जानना है उसको वही चीज मिले ।

SEO क्या है

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा Techniques है जिसके तहत आप Google के Organic सर्च रिजल्ट्स में, किसी Specific Keyword पर अपने वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को Rank करा सकते हैं ।

SEO क्या है?

SEO या Search Engine Optimization एक ऐसा Techniques है जिसके तहत आप Google के Organic सर्च रिजल्ट्स में, किसी Specific Keyword पर अपने वेबसाइट या ब्लॉग पोस्ट को पहले पेज पे Rank करा सकते हैं ।SEO KYA HAI

SEO KYA HAI का दूसरा परिभाषा

SEO या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक ऐसा तरीका है जिसको करके आप अपने ब्लॉग पोस्ट को किसी भी सर्च इंजन में पहले Page या टॉप पर ला सकते हैं । Google दुनिया का सबसे बड़ा और Popular Search Engine है और ऐसे ही Yahoo, Bing आदि भी सर्च इंजन है ।

Types of SEO in Hindi

  • On Page SEO
  • Off Page SEO
  • Technical SEO

On Page SEO

On Page SEO आपके वेबसाइट के Content से रिलेटेड होता है । यदि आप अपने वेबसाइट के Content में कोई Changes करते हैं ताकि आपका वेबसाइट गूगल के सर्च इंजन में आ सके तो आप इसे On Page SEO कहेंगे । On Page SEO के बारे में आगे हम और अच्छे से जानेगे ।

Off Page SEO

Off Page SEO Techniques हमारी वेबसाइट को Influence करने में साथ-साथ दूसरी वेबसाइट के साथ एक रिलेशनशिप बनाने में हेल्प करती है जिसको हम Off Page SEO कहते हैं । जैसे Backlinks । Off Page SEO के बारे में आगे हम और अच्छे से जानेगे ।

Technical SEO

Technical SEO को आप नाम से ही समझ गये होगे । इसके तहत आपके page speed, Security आदि आता है । Technical SEO के बारे में आगे हम और अच्छे से जानेगे ।

SEO KYA HAI
SEO KYA HAI

समापन

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको इस बारे में अच्छे से पता चल चुका होगा कि ऐसी योग क्या होता है और ऐसी योग किस लिए करते हैं अगर आपको फिर भी किसी प्रकार का कोई डाउट हो तो आप मुझसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं

Latest Posts

SEO KYA HAI और कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में

SEO KYA HAI और कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में दोस्तों आज हम जानेंगे कि SEO KYA...

Hello world!

Welcome to WordPress. This is your first post. Edit or delete it, then start writing!

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.